मंगलवार, 22 मार्च 2011

जल संरक्षण में अहम् भूमिका निभाएं युवा मण्डल : कलेक्टर

जल संरक्षण में अहम् भूमिका निभाएं युवा मण्डल : कलेक्टर

नेयूके का युवा सम्मेलन आयोजित

फोटो कप्सन 19 बी.एच.डी.1,2,3

भिण्ड। कलेक्टर रघुराज राजेन्द्रन ने कहा है कि युवा मण्डल के सदस्यों को कन्या भू्रण हत्या रोकने व जल संरक्षण में अहम् भूमिका निभाने की जरूरत है। इसके साथ ही युवा ग्रामीण अंचल में स्वच्छ शौचालय निर्माण की पहल करें और खेतों का पानी खेतों में रोकने के लिए मेड़ बंधान के लिए किसानों को प्रेरित करें। वे नेहरू युवा केन्द्र भिण्ड द्वारा व्यापार मण्डल ट्रस्ट में आयोजित युवा सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे, इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राकेश शर्मा, प्रो. डॉ. एस.बी. शर्मा, जिला युवा समन्वयक आर.डी. सिंघल भी मंचासीन थे।

उन्होंने कहा कि जिले में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या काफी कम है, जो काफी चिंता जनक है, उसकी बजह कन्या भ्रूण हत्या व महिलाओं के प्रति समाज का उपेक्षित नजरिया है। व्यक्ति का पहला अधिकार जन्म लेने का होता है, लेकिन यहां कन्याओं को यह अधिकार भी नहीं मिल रहा है। उसकी जन्म से पहले गर्भावस्था में हत्या कर दी जाती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं में रक्त अल्पता यादा होती है, यदि यह गर्भावस्था में हो तो यादा खतरनाक हो जाती है। महिलाओं में रक्त अल्पता आने से कई बार प्रसव के दौरान शिशु व उसकी माँ दोनों की मौत हो जाती है।

उन्होंने भिण्ड जिले के युवा मण्डलों से आह्वान किया कि वे प्रमुख रूप से चार बिन्दुओं पर काम करें, जिनमें कन्या भू्रण हत्या को रोकना, ग्रामीण अंचल में स्वच्छ शौचालय का निर्माण, रक्त की अल्पता को दूर करना व जल का संरक्षण करना है, उन्होंने कहा कि पानी का संकट बढ़ा है। इसलिए जल संरक्षण और खेत का पानी खेत में रोकने के लिए मैड़ बंधान की नितांत आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं को ग्रामीण किसानों को पानी को रोकने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राकेश शर्मा ने स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी से युवाओं को अवगत करया। और कहा स्वस्थ्य व्यक्ति ही अच्छा काम कर सकता है। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़े, इसकी पहल युवा मण्डलों को करनी चाहिए। उन्होंने राय बीमारी सहायता योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलता है, जो गरीबी रेखा के नीचे हैं। और उपचार का व्यय वहन करने की क्षमता नहीं रखते हैं।

विशिष्ट अतिथि भारत विकास परिषद के संरक्षक डॉ. एस.बी. शर्मा ने कहा कि युवा मण्डल की ग्रामीण विकास में अहम् भूमिका हो सकती है, युवा सम्मेलन में युवा वर्ग अपनी विकास के क्षेत्र में काम करने के लिए रणनीति तैयार करें, उन्होंने कहा कि अलग क्षेत्र के युवाओं को अपनी-अपनी योजनाओं का आदान-प्रदान करना चाहिए, इससे पूर्व भागवंती बाई शिक्षा प्रसार समित के सचिव शशिकांत शर्मा, विरधनपुरा ग्रामीण युवा मण्डल के सुनील दुबे, पाली युवा मण्डल के जयकिशोर राजौरिया, तेंदूलकर फैंस क्लब के संदीप चतुर्वेदी ने विचार रखे। कार्यक्रम के प्रारंभ में हरिओम समाज कल्याण समिति के अध्यक्ष भरत नारायण लखेरे ने सहज योग के बारे में जानकारी दी। समापन अवसर पर कलेक्टर भिण्ड द्वारा युवा क्षमता संवर्धन कार्यक्रम के प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र भी वितरित किए। कार्यक्रम का संचालन लेखापाल आर.एस. शर्मा ने किया।

 

कोई टिप्पणी नहीं :