शनिवार, 20 अक्तूबर 2012

बीएलओ का काम नाम बढाना एवं घटना ही नहीं बल्कि मतदाता सूची के सभी कार्यों का अपडेशन करना है

कमिश्नर  शिवहरे ने मुरैना, सुमावली, जौरा कैलारस, सबलगढ विधान सभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण
मुरैना | 19-अक्तूबर-2012   चम्बल संभाग के कमिश्नर श्री ए.के.शिवहरे ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण कार्य में लगे सभी बी.एल.ओ. से कहा है कि पुनरीक्षण कार्य में केवल नये मतदाताओं के नाम जोडना और चले गए मतदाताओं के नाम हटाना ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण मतदाता सूची को अपडेट करना है । अगर सूची में मतदाओं के फोटो नहीं है तो फोटो खिचवाकर फोटो लेना है । अगर मतदाता की मृत्यु हो गई है तो जानकारी लेकर मतदाता का नाम हटाना है 18 वर्ष पूर्ण कर चुके अथवा 1 जनवरी 2013 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा युवतियों के नाम बढाना है । अगर मतदाता सूची में किसी के गलत नाम, गलत उम्र लिखी है अथवा पता आदि में त्रुटि है तो इन सभी त्रुटियों को सही करना है और यह सभी काम मतदाता के घर घर उनसे पूछताछ करके ही पूरा हो सकता है । इसके अलावा बीएलओं स्थानीय लोगों, विशेष तया गांव के बुजुर्ग, जमीनी स्तर पर निर्वाचन प्रतिनिधियों से वातचीत करें । मतदाता सूची में से उन डुप्लीकेट मतदाताओं को चिन्हित करके उन्हें निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (ईआरओ) को भेजे ताकि ई.आर.ओ. उचित संबैधानिक प्रावधानों के तहत डुप्लीकेट नामों को हटाने की कार्यवाही करें । कमिश्नर श्री शिवहरे आज मुरैना, सुमावली, जौरा, कैलारस और सबलगढ विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र में चल रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यों का निरीक्षण कर रहे थे । 
कमिश्नर श्री शिवहरे ने मुरैना विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत मुरैना गांव के जनशिक्षा केन्द्र मे स्थापित मतदान केन्द्र क्र 153 के बी.एल.ओ. कैलाशचन्द्र शर्मा मतदान केन्द्र क्र. 153 के बीएलओ ओपी शिवहरे, मतदान केन्द्र क्र. 156 के बीएलओ रामप्रकाश शर्मा, मतदान केन्द्र क्र. 158 के बीएलओ दर्शन लाल से मतदाता सूची के तहत अभी तक की गई पुनरीक्षण कार्यों की जानकारी प्राप्त की । उन्होने तहसीलदार श्री कुशवाह को निर्देश दिये कि वे बीएलओ को घर घर जाकर मतदाताओं से चर्चा करके अपडेट स्थिति को लेकर आने के निर्देश देना को कहा । उन्होने मौके पर मतसूची का भी निरीक्षण कर निर्देश दिये कि जिन मतदाताओं के फोटो नहीं है उन मतदाताओं के फोटो खिचावाने के लिए राजस्व निरीक्षक अथवा पटवारियों को लगाया जावे । उन्होने बीएलओ को उनके कर्तव्यों एवं दायित्वों को समझाया । 
कमिश्नर श्री शिवहरे ने मुंगावली गांव के शा. बालक प्राथमिक विद्यालय में स्थापित मतदान केन्द्र क्र. 154 के बीएलओ श्रीनिवास गौड मतदान केन्द्र क्र् 160 के बीएलओ श्याम सुन्दर पाराशर ओर मतदान केन्द्र क्र 161 के बीएलओ सुरेश गुप्ता से मतदाता पुनरीक्षण के तहत किये गए कार्यों की जानकारी हांसिल कर डोर टू डोर सर्वे करने के निर्देश दिये । कमिश्नर श्री शिवहरे ने विधान सभा क्षेत्र सुमावली के अन्तर्गत ग्राम छैरा के मतदान केन्द्र क्र. 57 के बीएलओ डोगर सिंह राजपूत, मतदान क्र. 58 के बीएलओ वासुदेव कुशवाह और मतदान केन्द्र क्र 59 के बीएलओ कमलेश शर्मा से उनके क्षेत्र में टोटल मतदाताओं की स्थिति सहित अभी तक नाम बढाने, त्रुटि संबंधी भराये गए फार्मो निरीक्षण किया । मौके पर जौरा तहसीलदार को बीएलओ के कार्यों का नियमित निरीक्षण सुपरवाईजरों से कराने के निर्देश दिये । 
कमिश्नर श्री शिवहरे ने जौरा के मतदान केन्द्र क्र. 80,81,103 के बीएलओ के कार्यो का निरीक्षण किया । मौके पर तहसीलदार ने बताया कि जौरा के 35 बीएलओ रविवार 21 अक्टूबर को घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क कर संपूर्ण जानकारियां प्राप्त करेंगे । कमिश्नर ने सिकरोदा में मतदान केन्द्र क्र. 121 का निरीक्षण किया । इसी तरह ग्राम नैपरी के मतदान केन्द्र क्र. 170 के बीएलओ श्री अरविंद कुमार शर्मा, मतदान केन्द्र क्र. 172 मतदान केन्द्र क्र. 171 के बीएलओ श्री करनसिंह जाटव, बीएलओ श्री प्रमोद शर्मा पुनरीक्षण कार्यो की बिन्दुवार जानकारी प्राप्त की । कमिश्नर श्री शिवहरे ने सबलगढ कृषि उपज मंडी में स्थापित मतदान केन्द्र क्र. 141 के बीएलओ श्री दौजीराम भारती से पुनरीक्षण कार्यों की जानकारी प्राप्त की । भारती ने बताया कि इस मतदान केन्द्र पर 519 और 446 महिला मिलाकर कुल 965 मतदाता है । 11 लोगों ने नाम बढवाने के लिए फार्म नं. 6 की पूर्ति की है । एक व्यक्ति ने फार्म 8 भरकर त्रुटि सुधारने हेतु आवेदन दिया है।


कोई टिप्पणी नहीं :