मंगलवार, 28 फ़रवरी 2017

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जिला मुख्यालय पर 39 विवाह संपन्न

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जिला मुख्यालय पर 39 विवाह संपन्न


-
मुरैना | 28-फरवरी-2017
 कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने कहा है कि उन गरीब परिवारो के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना वरदान साबित हो रही है जो परिवार अपनी बेटी के विवाह के लिए कर्ज निकालकर शादी किया करते थे यह बात उन्होने आज जिला मुख्यालय पर 39 जोडो का टाऊनहॉल मुरैना में विवाह समारोह में संबोधित करते हुए कहीं। इस अवसर पर उप संचालक सामाजिक न्याय, नगरनिगम के अधिकारी एवं बडी संख्या में वर वधु के परिजन उपस्थित थे।
    कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना के तहत आज 39 जोडो का विवाह संपन्न हुआ है जिसमें एक जोडा मुस्लिम समुदाय से है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत प्रति जोडे को 25 हजार की राशि प्राप्त होती है जिसमें से 17 हजार रूपये का नगद चैक उन दम्पत्तियों को दिया जाता है जो अपने जीवन में आगे की गृहस्थी के काम ले सकते है। इसके साथ ही प्रति जोडे को 5 हजार रूपये की आयोजन समिति द्वारा 5 वर्तन, दूल्हा दूल्हन के कपडे, विछुआ, मंगलसूत्र, चांदी के उपहार स्वरूप प्रदान किये जाते है। इनमें से 3 हजार रूपये आयोजन समिति उक्त कार्यक्रम पर स्वागत सत्कार में व्यय करती है।
    कलेक्टर ने कहा कि इस प्रकार का वृहद सामुहिक विवाह सम्मेलन जिला मुख्यालय पर 26 मार्च को आयोजित किया जायेगा। इसमें कम से कम 100 पंजीयन कराये जाये इस प्रकार का संदेश अंतिम व्यक्तियो तक पहुंचना चाहिए। कलेक्टर ने कहा प्रशासन द्वारा अगले माह दिव्यांग विवाह सम्मेलन कराया जाना है जिसमें वर वधु दोनों ही विकलांग होंगे इनको सरकार द्वारा 50-50 हजार रूपये की राशि रोजगार चलाने के लिए प्रदान किये जायेंगे। इसमें अधिक से अधिक विकलांग पंजीयन कराये और मुख्यमंत्री की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ उठाये।

कोई टिप्पणी नहीं :