शुक्रवार, 10 फ़रवरी 2017

महिला सरपंच को 5-5 हजार रूपये विधायक निधि से देने की घोषणा

महिला सरपंच को 5-5 हजार रूपये विधायक निधि से देने की घोषणा

सांसद निधि से ओडीएफ होने वाली पंचायतों में एक-एक हैण्ड पम्प लगाने की घोषणा, कैलारस विकास खण्ड में आज 9 पंचायतें ओडीएफ घोषित
मुरैना | 10-फरवरी-2017
 
   
    प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि प्रदेश के साथ साथ मुरैना जिले को भी 31 मार्च तक ओडीएफ होना है इसके लिए जिला अधिकारी व जनप्रतिनिधि पूरी मेहनत कर रहे है जिसका ही यह परिणाम है कि आज कैलारस की 9 पंचायत को एक साथ ओडीएफ हो रही है। कैलारस में 65 पंचायतों में से 25 पंचायतें ओडीएफ हो चुकी है। यह बात उन्होने आज जनपद पंचायत कैलारस के प्रांगण में सम्बोधित करते हुये कही। इस अवसर पर सांसद श्री अनूप मिश्रा, जौरा विधायक श्री सूबेदार सिंह रजौधा, दिमनी विधायक श्री बलवीर सिंह दण्डोतिया, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अनूप भदौरिया, कलेक्टर श्री विनोद शर्मा, जिला सीईओ श्री अनुराग वर्मा, समाज सेवी श्री नागेन्द्र तिवारी, जनपद अध्यक्ष श्री सोहन लाल धाकड, श्री रामगोपाल सिंह, रामलखन धकड एसडीएम सहित बडी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
    स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिह ने कहा कि कैलारस विकास खण्ड में पूर्व में 16 और आज 9 पंचायतें ओडीएफ हो चुकी है। जिनमें आज ओडीएफ होने वाली पंचायतों में महिला सरपंचों की संख्या अधिक है। मैं विधायक निधि से इन महिला सरपचों को 5-5 हजार रूपये देने की घोषणा करता हूं। उन्होने कहा पुरूषों की अपेक्षा महिला सरपंच ग्राम पंचायतों को ओडीएफ घोषित कर रही है। जिनमें निरारा, भिलसैंया, तिलांजरी, सुहांस, विलगांव क्वारी, चमरगवां, डोंगरपुर मानगढ, बडमन और कुर्रोली के नाम शामिल है।
    मंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री व प्रदेश मुख्यमंत्री की सोच है कि कोई भी खुले में शोच न करें इसके लिए सरकार द्वारा 12 हजार रूपये पुरूस्कार के रूप में शौचालय बनवाने के लिए दिये जा रहे है। लोग खुले में शौच न करें और जल्द से जल्द पंचायतों को ओडीएफ घोषित करायें। इस अवसर सांस्कृतिक कार्यक्रम में करीब एक दर्जन लडकियों को 2-2 हजार रूपये देने की बात कही।
    सांसद श्री अनूप मिश्रा ने कहा कि बडी खुशी की बात है आज कैलारस जनपद में 9 पंचायतें ओडीएफ हो रही है जिनमें सबसे अधिक महिला सरपंच है। महिला इस कार्य को अच्छी तरह से समझती है क्योंकि उन्हे खुले में शौच करने से कितनी परेशानी होती है। सांसद ने कहा कि सभी की मांग पर जो पंचायतें ओडी हो चुकी है उन 25 पंचायतों में एक एक हैण्ड पम्प सांसद निधि से खनन किये जाये। इसके लिए कलेक्टर प्रपोजल तैयार करे। सांसद ने कहा कि प्रधान मंत्री के सपनों को साकार करें और जिलें को जल्द से जल्द खुले में शौच मुक्त करायें।
    कार्यक्रम में कैलारस की सभी 25 ग्राम पंचायतों के सरपंच व सचिवों को सम्मानित किया। इसके साथ ही समन्वयक श्री कमल यादव व ब्लाक कॉर्डीनेटर श्री दीपक पटले को सम्मनित किया। कार्यक्रम में कैलारस जनपदसीईओ श्री प्रजापति की प्रशंसा की। कार्यक्रम में विधायक श्री बलबीर सिंह दण्डोतिया ने भी सम्बोधित किया किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में जनपद अध्यक्ष श्री सोहन लाल धाकड ने स्वास्थ्य भाषण प्रस्तुत किया।

कोई टिप्पणी नहीं :