रविवार, 12 फ़रवरी 2017

ग्राम परीक्षा स्टॉप डेम का भूमि पूजन मंत्री व सांसद ने किया








ग्राम परीक्षा स्टॉप डेम का भूमि पूजन मंत्री व सांसद ने किया


परीक्षा गांव के लिए स्कूल बाउन्ड्री बॉल, सी.सी. खरंजा व तालाब निर्माण के लिए 25 लाख रूपये की घोषणा, परीक्षा गांव में प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र बनने की घोषणा
मुरैना | 12-फरवरी-2017
  
    प्रदेश के लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा की लम्बित समय से ग्राम परीक्षा स्टॉप डेम की मांग आज पूरी होने जा रही है। इस स्टॉप डेम के निर्माण होने से इस क्षेत्र की 2500 बीघा भूमि सदैव के लिए संचित हो जायेगी। स्टॉप डेम की लागत 702.16 लाख रूपये आयेगी, यह बात उन्होने आज ग्राम परीक्षा में स्टॉप डेम का भूमि पूजन करते समय कही। इस अवसर पर मुरैना - श्योपुर के सांसद श्री अनूप मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता-इन्दर हर्षाना, कलेक्टर श्री विनोद शर्मा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नागेन्द्र तिवारी, अधीक्षण यंत्री श्री आर.पी. झा कार्यपालन यंत्री ए.के. दुवेदी, श्री ओ.पी. गुप्ता, श्री आर.पी. शर्मा, श्री पी.के. गुप्ता, श्री आर.सी. भारद्वाज, श्री अनील दीक्षित, निर्वाचित प्रतिनिधि एवं समाज सेवी तथा बडी संख्या में ग्रामीण महिला-पुरूष उपस्थित हुये।
    स्वास्थ मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि ग्राम परीक्षा स्टॉप डेम के कार्य की प््राशासनिक स्वीकृति म.प्र. शासन जल संसाधन विभाग द्वारा 702.16 लाख रूपये की प्रदान की गई है, यह स्टॉप डेम आसन नदी पर ग्राम परीक्षा के निकट दतहरा-बाराहेड रोड पर बने पुल से लगभग 200 मीटर ऊपर बनाया जायेगा। इस स्टॉप डेम के निर्माण से 1.59 मिलियन घनमीटर जल भराव से 415 हेक्टेयर क्षेत्र में सिचाई का लाभ मिलेगा। स्टॉप डेम में उपलब्ध होने वाली जल की मात्रा से गांव के ग्रामीण सिंचाई के साथ-साथ 400 परिवारों को पशुओं के निस्तार के लिये भी पानी उपलब्ध रहेगा। इस योजना से परीक्षा, भटपुरा, हुराई का पुरा, सांगोली, नाका एवं बिजोली का पुरा के ग्रामों को लाभ प्राप्त होगा।
    मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि इस गांव में स्कूल बाउन्ड्री वॉल, सी.सी. खंरजा के लिए 10 लाख, तालाब के शुद्धीकरण के लिए 10 लाख एवं 5 लाख रूपये ग्राम पंचायत में ग्राम सभा के लिए स्वीकृत किये गये है। इसके साथ ही उन्होने ग्राम की स्वास्थ सुविधा को ध्यान में रखते हुये गांव में प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र इसी विधानसभा सत्र में खोलने की घोषणा की।
    सांसद श्री अनूप मिश्रा ने कहा की बहुप्रतिक्षित स्टॉप डेम की मांग आज पूरी होने जा रही है जिससे इस क्षेत्र की ही नही आस पास के गांव भी खेती के लिए पर्याप्त सिंचाई कर सकेगे। इसके साथ ही उन्होने कहा की स्टॉप डेम से सभी खेती को सिंचित नही किया जा सकता है, इसके लिए नहर का निर्माण भी कराना जरूरी रहेगा। सांसद श्री अनूप मिश्रा ने बताया कि इस स्टॉप डेम की कुल लम्बाई 100 मीटर, स्टॉप डेम की कुल ऊंचाई 3 मीटर, स्टॉप डेम की ऊपरी सतह की चौड़ाई 2.5 मीटर, गेट साइज 1.2 मीटर x 1.8 मीटर योजना की अनुबंधित राशि 528.66 लाख और कार्य पूर्ण होने की समयावधि इसी वर्ष होगी।
    कार्यक्रम में इसके पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना ने भी अपने विचार व्यक्त किये। अंत में आभार प्रदर्शन श्री जगदीश सिंह पटेल ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं :