बुधवार, 15 फ़रवरी 2017

खुले में शौच मुक्त ग्राम बनायें - श्रीमती गीता

खुले में शौच मुक्त ग्राम बनायें - श्रीमती गीता 
 शौचालय बनवाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता - कलेक्टर, जिला मुख्यालय पर मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह सम्पन्न
 मुरैना | 15-फरवरी-2017
 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रमती गीता हर्षाना ने कहा कि समस्त ग्राम पंचायतें खुले में शौच मुक्त हो ऐसे प्रयास हम सभी निर्वाचित प्रतिनिधियो को करने होंगे। खुले में शौचमुक्त ग्राम को बनाना हमारी प्राथमिकता है। यह बात जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गीता हर्षाना ने आज मंडल पंचायत परिसर में मुख्यमंत्री स्वच्छता सम्मान समारोह में कहीं। इस अवसर पर कलेक्टर श्री विनोद शर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्री हमीर सिंह पटेल, श्री कमल रावत, श्रीमती बिट्टी,ईआरईएस श्री पाण्डे, जनपद सीईओ पोरसा श्री दीक्षित सहित स्वच्छ भारत अभियान के तहत जागरूक करने वाले प्रतिनिधियों से कहीं।
    कार्यक्रम में कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने कहा कि इस प्रकार का आयोजन माह की 15 तारीख को किया जायेगा किन्तु यह कार्यक्रम में आज सम्मानित करने वाले मात्र 24 व्यक्ति है यह एक अच्छी बात नही है इस सम्मान के लिए आज जिले से कम से कम 250 व्यक्ति चाहिए थे उन्होने कहा कि जिले में 478 पंचायतें है एक-एक व्यक्ति स्वच्छता का संदेश देता तो आज 478 व्यक्तियों को सम्मानित करने में बहुत गौरवान्वित महसूस करते। कलेक्टर ने कहा कि अभी तक जिले में 80 गांव ओडीएफ हो चुके है पूरे जिले को ओडीएफ घोषित करना है इसके लिए 31 मार्च अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। उन्होने कहा कि ग्राम पंचायत का विकास तभी होगा जब ग्राम पंचायत में सभी के यहां शौचालय होंगे। कलेकटर ने कहा कि ग्राम पंचायत को ओडीएफ घोषित करने पर शासन द्वारा 40 प्रतिशत बजट विकास कार्य पर खर्च करने के लिए अलग से निर्धारित किया है जिसमें सीसी खंरजा आदि किये जा सकते है। शौचालय बनवाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। कलेक्टर ने कहा कि समग्र स्वच्छता अभियान में अच्छा काम करने वाले व्यक्तियों को इसी प्रकार सम्मानित किया जायेगा और विकासखंड स्तर पर फ्लेक्स वेनर में उसकी फोटो छपवाई जायेगी जिससे अन्य लोग सीख लेकर स्वच्छता अभियान में सहभागी बनेंगे।
    कलेक्टर ने कहा कि शासकीय कर्मचारी, निर्वाचित प्रतिनिधि, एनजीओ, या जनप्रतिनिधि स्वच्छता का संदेश गांव में पहुंचाता है और गांव को स्वच्छ बनाने में पूर्ण सहयोग देता है तथा शौचालय अधिक से अधिक बनवाता है तो उस व्यक्ति को प्रत्येक माह की 15 तारीख को जिला स्तर पर सम्मानित किया जावेगा। चयन के लिए जिला एवं खंड स्तर की समिति बना दी गई है। कार्यक्रम का संचालन ईआरईएस श्री राजीव पाण्डे एवं आभार जिला समन्वयक श्री कमल यादव ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं :