गुरुवार, 16 फ़रवरी 2017

हाई स्कूल/हायर सेकण्डरी की परीक्षायें चुनाव की तर्ज पर सम्पन्न हो- कलेक्टर

हाई स्कूल/हायर सेकण्डरी की परीक्षायें चुनाव की तर्ज पर सम्पन्न हो- कलेक्टर

कलेक्टर ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी हों परीक्षायें, परीक्षा केन्द्र के वाहर धारा 144 लागू रहेगी, परीक्षा परिधि में मोबाइल पाया तो केन्द्राध्यक्षों की खैर नहीं
मुरैना | 16-फरवरी-2017

  जिले में 1 मार्च से हाई स्कूल/ हायर सेकण्डरी की परीक्षायें 81 परीक्षा केन्द्रों पर प्रारंभ होगी। परीक्षाओं को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने सभी केन्द्रों को निर्देशित किया है कि परीक्षायें चुनाव पैटर्न पर होगी इसमें किसी प्रकार की कोताई वरदास्त नहीं होगी। ये निर्देश उन्होने आज कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में उपस्थित जिले के सभी केन्द्राध्यक्षों को दिये। इस अवसर पर जिलासीईओ अनुराग वर्मा, अपर कलेक्टर श्री विवेक सिंह, समस्त एसडीएम, डीईओ सहित 81 केन्द्रों के केन्द्राध्यक्ष उपस्थित थे।
   कलेक्टर श्री विनोद शर्मा ने कहा कि जिले में 81 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैजिनमें 15 संवेदनशील और 47 अति संवेदनशील केन्द्र रहेगे। इन केन्द्रों पर सीटीव्ही कैमरा भी रहेगे जो परीक्षाओं की पूरी गतिविधियों को कैद किया जायेगा। उन्होने कहा कि परीक्षायें चुनाव की तर्जपर होगी जिसमें दो-दो प्रवेश द्वारों पर सर्चिंग की जायेगी। परीक्षा केन्द्र पर रोटेशन के हिसाब से केन्द्रों पर दो-दो महिला-पुरूष सर्चिंग कर परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी को प्रवेश देंगे। कलेक्टर ने कहा कि परीक्षायें स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सभी केन्द्रों पर उडन सदस्ता नियुक्त किया जायेगा जो वारी वारी से परीक्षा केन्द्रों पर नकल रोकने में शक्ति वरतेगा। कलेक्टर ने कहा है कि परीक्षा केन्द्रों पर अनुचित साधन का उपयोग न हो इसके लिए सभी केन्द्रों पर चौकीदरों की व्यवस्था की जायेगी जो परीक्षार्थी को उसके स्थान पर ही जल पिलायेंगे। इसके साथ ही उन्होने कहा कि परीक्षार्थी यूरिनल का उपयोग करे इसके लिए अस्थाई यूरिनल बनाये जाये स्थाई वाले स्थानों को शील किया जाये। कलेक्टर ने समस्त एसडीएम को निर्देश किया है कि अपने अपने क्षेत्रों के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण कर रिपोर्ट जिला शिक्षा केन्द्र को प्रस्तुत कर दें, जिसमें आवश्यक मरम्मत, दरवाजे, खिडकी आदि को दुरूस्त किया जा सके। परीक्षा केन्द्र पर पर्याप्त विद्युत व्यवस्था रहे। किसी भी प्रकार की परीक्षा कार्य में गडबडी पाये जाने पर 0752-232130 कन्ट्रोल रूम पर सूचित करें।
   कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि परीक्षा केन्द्र की परिधि में मोबाईल प्रतिबंधित रहेगा अगर केन्द्र परिधि में मोबाईल पाया तो संबंधित केन्द्राध्यक्ष के विरूद्ध कठोर कार्रवाई होगी। इसके साथ ही परीक्षा केन्द्र पर नकल सामग्री पाई गई तो केन्द्राध्यक्ष जिम्मेदार माने जायेगे। उन्होने कहा कि परीक्षा परिधि 100 मीटर तक धारा 144 लागू रहेगी तथा 6 से अधिक व्यक्ति पाये गये तो धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाये।

आवश्यक बिन्दु
  • परीक्षा कक्ष में ड्यूटी देने वाले शिक्षक बिना आईडी के परीक्षा कक्ष में प्रवेश नही करेंगे।
  • बिना केन्द्राध्यक्ष की अनुमति पुलिस व प्रेस का परीक्षा कक्ष में प्रवेश वर्जित रहेगा।
  • विद्यालय की लायब्रेरी परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व शील कर दी जावे।
  • केन्द्राध्यक्ष को परीक्षा अवधि में 4 बार परीक्षा संबंधी ओके रिपोर्ट कंट्रोल रूम को देनी होगी।
  • अंग्रेजी गणित, फिजीक्स, केमेट्री, वायलॉजी के पेपरो में केन्द्राध्यक्ष अपनी जिम्मेदारी के साथ विडियो ग्राफी कराये।
  • ड्यूटी देने वाले शिक्षक/शिक्षकाओं से इस प्रकार का प्रमाण पत्र लें कि इस परीक्षा में हमारा अपना कोई छात्र छात्रा सम्मिलित नही है।
  • परीक्षा केन्द्र में नकल प्रकरण बनाते समय पर्यवेक्षक वस्तुस्थिति का आकलन करें कि वास्तविक नकल छात्र द्वारा की गई है कि पहले से ही किसी अन्य विषय से उस स्थान पर पर्ची पाई गई है इस प्रकार के कैश दर्ज करने से पूर्व परीक्षण कर लें।
  • केन्द्राध्यक्ष परीक्षा के पूर्व समस्त कमरों में किसी प्रकार की पर्ची आदि न रहे इस प्रकार की सफाई करवाये।
  • छात्र परीक्षा केन्द्र पर समय पर उपस्थित होवे।
  • परीक्षा केन्द्र पर फास्ट एण्ड बॉक्स रखें जाये।

कोई टिप्पणी नहीं :